January 24, 2023

Important Terminology of Library and Information Science

 इस भाग में हम पुस्तकालय विज्ञान से सम्बंधित शब्दावली जो मुख्य तौर पर हर जगह इस्तेमाल की जाती है जिसकी वजह से हम यह समझ पाएं की पुस्तकालय विज्ञान का वास्तविक उपयोग क्या है ? ये सभी मुख्य बिंदु परीक्षा उपयोगी तो हैं ही अपितु पुस्तकालय से सम्बंधित हर विषय को समझने हेतु बहुत ही उपयोगी है | तो आएये जाने कौन कौन से से मुख्य शब्द हैं इस शब्दावली में |



पुस्तकालय संगठन (Library organization) – पुस्तकालय संगठन का अर्थ पुस्तकालय में ऐसी योजना को स्थापित करना है जो पुस्तकों एवं सूचना के संदर्भ में सर्वोत्तम एवं कुशल सेवा उत्पादित कर सके।

पुस्तकालय प्रशासन (Library administration) – वह कार्य जो पुस्तकालय के विभिन्न क्रियाकलापों को मितव्ययिता पूर्ण ढंग से नियोजित करता है। कार्य में पुस्तकालयों के लिए नीतियों का निर्धारण करना, नीतियों का क्रियान्वित करने के लिए फंड की व्यवस्था करनाऔर उनका नियोजित करना हो सकते हैं।

ग्रीन बुक(Green book) –  इटली सरकार द्वारा हरे पृष्ठ के जिल्द में प्रकाशित एक सरकारी प्रतिवेदन

ब्लू बुक (Blue book) – इंग्लैंड सरकार के द्वारा निर्गत सरकारी प्रकाशन(एक प्रतिवेदन के रूप में) जो की नीले कागज के साथ मुद्रित होती है।

बिबलियोपोल(Bibliopole) –  ऐसे व्यक्ति जो मुख्यतः दुर्लभ ग्रंथ या महत्वपूर्ण ग्रंथ के व्यवसाय से संबंधित होते हैं।

बिबलियोक्लास्ट(Biblioclast) – ग्रंथ को नष्ट करने वाला व्यक्ति

एपोग्राफ – पांडुलिपि की एक प्रति

पुस्तक का मसौदा(Book draft) – एक बॉक्स जो पुस्तकालय बंद होते समय उपलब्ध कराया जाता है जिससे पाठक निर्गत कार्ड पुस्तकों को सुविधाजनक रूप से पुस्तकालय के खुलने का इंतजार किए बिना वापस उसमें रख सकते हैं।

सेल्फ गाइडिंग(Self guiding) – रेखा चित्रों के द्वारा रैकों के विषयों की व्यवस्था का ज्ञान कराना

प्रवाह चित्र(Flow chart) – पुस्तकालय प्रणाली तथा उप प्रणालियों के प्रत्येक क्षेत्र से संबंधित प्रत्येक प्रक्रिया, क्रियाकलाप एवं उनके आगे बढ़ने की दिशा की चित्रात्मक रूप में प्रस्तुति

लेखाकरण (Accounting) –  किसी संगठन के आर्थिक क्रियाकलापों से संबंधित सूचनाओं को विश्लेषण एवं व्यवस्थित विकास लेखाकरण है।   

लेखा परीक्षण (Auditing) –  किसी शासकीय(Official), अर्ध शासकीय अथवा अशासकीय निकाय या संगठन की वित्तीय लेनदेन संबंधी लेखा का पात्र व्यक्ति अथवा संगठन द्वारा परीक्षण एवं इन्वेस्टिगेशन (Investigation) लेखा परीक्षण होता है।

वेतन पंजिका (Salary Register) – ऐसी पंजिका जिसमें सभी कर्मचारियों के वेतन भत्ते संबंधित विवरण अंकित किए जाते हैं।

पूर्व दिनांकित(Pre-dated) – ऐसी पुस्तक जिसमें उसकी प्रकाशन की तिथि उसके वास्तविक तिथि से पहले की तिथि अंकित जाती है।

पश्च दिनांकित(Post dated) – ऐसी पुस्तक जिसमें उसकी प्रकाशन की तिथि उसके वास्तविक तिथि से बाद की तिथि अंकित जाती है।

कार्य विवरण (Job Description)-  किसी विशिष्ट कार्य का विवरणात्मक वास्तविक विवरण ही कार्य विवरण होता है।

कर्मिक नियोजन (Routine planning) – यह मानव शक्ति की भावी आवश्यकताओं को निर्धारित करने तथा उनकी पूर्ति के लिए कार्य योजनाओं को विकसित करने की विधि है।

आदेश की एकता का सिद्धांत (The principle of unity of order)- एक व्यक्तिगत कर्मचारी को एक प्रबंधक से आदेश प्राप्त करना चाहिए और वह कर्मचारी उस प्रबंधक के लिए जवाबदेह है। यदि कर्मचारी को एक से अधिक प्रबंधक द्वारा कार्य और संबंधित जिम्मेदारियां दी जाती हैं, तो इससे भ्रम पैदा हो सकता है, जिससे कर्मचारियों के लिए संभावित संघर्ष हो सकते हैं। इस सिद्धांत का उपयोग करके, गलतियों के लिए जिम्मेदारी को और अधिक आसानी से स्थापित किया जा सकता है। प्रत्येक कर्मचारी को केवल एक श्रेष्ठ या श्रेष्ठ की ओर से आदेश प्राप्त करना चाहिए।

यह भी देखें: Explain the Model Library Acts and Bills in India ?

पुस्तकालय समिति (Library committee) –  ऐसा समूह किसका संगठन किसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए पुस्तकालय में किया जाता है जो कि पुस्तकालय संबंधी मामलों में लाइब्रेरियन को सहायता प्रदान करता है और पुस्तकालय नीतियों का निर्धारण करता है।

पुस्तकालय समिति – समिति एक या एक से अधिक विशिष्ट व्यक्तियों का समूह होती है जिसका गठन किसी विशेष कार्य या उद्देश्य की प्राप्ति के लिए किया जाता है।

दैनिक प्रकाशित (Daily published) – इस प्रकार की आवधिकता हर दिन प्रकाशित होती है। इस प्रकार के आवधिक का सबसे अच्छा उदाहरण ’समाचार पत्र हैं’ में वे दैनिक अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय, राज्य, क्षेत्रीय और स्थानीय समाचार शामिल हैं।

द्वि-साप्ताहिक प्रकाशित (Bi-weekly published) – सप्ताह में दो बार द्वि-साप्ताहिक आवधिक प्रकाशित होते हैं।

साप्ताहिक प्रकाशित (Weekly Published) – साप्ताहिक आवधिक सप्ताह के एक विशेष दिन पर प्रकाशित होता है। जैसे आर्थिक और राजनीतिक साप्ताहिक, इंडिया टुडे, रोजगार समाचार आदि।

पाक्षिक प्रकाशित (Fortnightly published) –  यह आवधिक एक महीने में दो बार पंद्रह दिनों के अंतराल पर जारी किया जाता है। जैसे – कृषि विज्ञान डाइजेस्ट, कृषि प्रगति आदि

मासिक प्रकाशित (Monthly published) – इस प्रकार की आवधिकता हर महीने जारी की जाती है। एक वर्ष में बारह मुद्दे प्रकाशित किए जाते हैं, जैसे – भारतीय कृषि विज्ञान जर्नल, एनएएसी न्यूज़, जर्नल ऑफ़ लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, लाइब्रेरी और सूचना प्रौद्योगिकी के जर्नल और प्रतियोगिता दर्पन इत्यादि।

द्वि-मासिक प्रकाशित (Bi-monthly published)– द्वि-मासिक आवधिक दो महीनों के लिए संयुक्त रूप से प्रकाशित होते हैं। जैसे – कृषि जाँच सूची।

त्रैमासिक प्रकाशित (Quarterly published) – त्रैमासिक आवधिक एक वर्ष में चार और तीन महीने के अंतराल पर प्रकाशित होते हैं। जैसे – Dnyngangotri,

अर्धवार्षिक प्रकाशित  (Half yearly published)– एक वर्ष में दो अंक प्रकाशित होते हैं।

वार्षिक प्रकाशित (Annual published) – आवधिक का केवल एक अंक एक वर्ष के लिए प्रकाशित किया जाता है। जैसे – ईयर बुक

अनियमित प्रकाशित (Randomly published) – इस प्रकार की आवधिकताओं के प्रकाशन के लिए कोई विशेष समय-सारणी आवंटित नहीं की जाती है।

लेजर (Ledger) – यह वह पुस्तिका होती है जिसमें सबसे ऊपर बजट विवरण होता है और सभी मदों में व्यय एवं विषय विवरण अंकित रहता है।

आवंटन पंजिका (Allocation Register) – इस पंजिका में विषय अनुसार लेखा या खाता बना होता है। इन विभिन्न शीर्षकों के अंतर्गत वित्तीय विवरण अंकित किए जाते हैं। पुस्तकालय में पुस्तक, स्टेशनरी, जिल्दबंद, सामयिकी आदि अनेक शिक्षकों के अंतर्गत अभिलेख रखे जा सकते हैं।

वर्कशीट (Worksheet) – पंक्ति युक्त ऐसी सीट जिस पर शीर्षक, अंक अथवा डाटा अंकित किया जा सके

पुस्तकालय नियम (Library rules)- पुस्तकालय को सुचारु रुप से संचालन करने के लिए समिति द्वारा बनाए जाने वाली पुस्तिका

कार्य विश्लेषण (job analysis) – किसी दिए गए कार्य को अलग अलग इकाइयों में  विश्लेषित करने की प्रक्रिया

प्रबंधन परिवर्तन (Change management) – परंपरागत पुस्तकालयों का हाइब्रिड(मिश्रित) डिजिटल पुस्तकालय में बदलना

समीक्षा का सिद्धांत (Review theory) –  नियंत्रण व्यवस्था का समय समय पर मूल्यांकन

ऑपरेशन रिसर्च(Operation research) –  किसी प्रणाली के समस्यागत संचालन में वैज्ञानिक विधियों, तकनीकीयों और उपकरणों का अनुप्रयोग  

अप्रमाणिक ग्रंथ(Apocryphal Book) – ऐसे ग्रंथ जो अज्ञात हो अर्थात जिस का लेखत्व संदेहप्रद(sceptical) हो

बुक ड्रॉप (Book drop) – ऐसा बॉक्स जो पुस्तकालय बंद होते समय पुस्तकालय द्वारा उपलब्ध कराया जाता है जिससे युजर निर्गत कार्ड पुस्तकों को सुविधाजनक रूप से पुस्तकालय के खुलने का इंतजार किए बिना वापस कर के उसमें रख सकते हैं।

पथ (Ausle) – दो समांतर पुस्तकों के निधानियों(Racks)के बीच का रास्ता

पुस्तक ट्राली(Book Trolly) – एक छोटा वाहन जिसका प्रयोग पुस्तकालय में पुस्तकों को लाने ले जाने में किया जाता है।

जंजीर पुस्तकालय(chained library) – ऐसा पुस्तकालय जिसमें पुस्तक को अलमारियों के साथ लोहे की जंजीर से बांधकर पीतल के फ्रेम(ढांचा) में रखा जाता था।

गेट रजिस्टर(Gate register) – पुस्तकालय द्वार पर एक रजिस्टर होता है जिसमें पुस्तकालय में आने वाले  पाठक की कुल संख्या नाम, पता, अक्षर इत्यादि दर्शाए होते हैं।

ग्रहीता कार्ड(Borrower Card) – वह कार्ड जो प्रत्येक पाठक को पुस्तकालय सदस्यता ग्रहण करने के बाद प्रदान किया जाता है जिस पर सदस्यता प्राप्त करने वाले का नाम, पता, सदस्य संख्या इत्यादि दर्शाए होते हैं।

वीथि संदर्शिकाओं [Bay(shelving) Guides] – वह संदर्भिका जो फलको(Panels)पर व्यवस्थित सब्जेक्ट  बुक के कक्ष की ओर निर्देशित करता है।

रणनीतिक योजना (strategic planning) – संगठनात्मक कार्य को सरल व कारगर बनाने हेतु साधन, यंत्रवाद तथा संरचनात्मक घटक प्रदान करने की विधि को रणनीतिक योजना कहते हैं।

यह भी देखें: What is NAAC and its chrateristics ? What is IASLIC and its chrateristics ?


No comments:

Post a Comment

Share your feedback with us.

Latest Post

Sports and Their Parameters