January 23, 2024

Information Literacy Models

The Association of College and Research Libraries defines information literacy as a "set of integrated abilities encompassing the reflective discovery of information, the understanding of how information is produced and valued and the use of information in creating new knowledge and participating ethically in communities of learning".



We explained all Models as listed below:

>> Big 6 Model

>> SCONUL Seven Pillars Model

>> Information Search Process Model

>> Pathways to Knowledge Model

>> PLUS Model of Information Literacy

>> 8Ws model of information literacy

>> Infohio DIALOGUE Model

>> Empowerment Information Model

>> Super 3 Research Model


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Big 6 Model

माइक ईसेनबर्ग और बॉब बर्कोविट्ज़ ने 2000 में बिग6 मॉडल बनाया। ईसेनबर्ग सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय में सूचना विज्ञान के प्रोफेसर हैं। मॉडल का उपयोग समस्या-समाधान कौशल के लिए पाठ्यक्रम या रूपरेखा विकसित करने के लिए किया जा सकता है।

बिग6 मॉडल का उपयोग स्नातक छात्रों की सूचना साक्षरता कौशल का आकलन करने के लिए किया गया है।

बिग 6 मॉडल सूचना साक्षरता के लिए छह चरणों वाली प्रक्रिया है: 

  1. कार्य परिभाषा (Task Definition): सूचना समस्या और उसे हल करने के लिए आवश्यक जानकारी के प्रकार की पहचान करें।
  2. जानकारी प्राप्त करने की रणनीतियाँ (Info. Seeking Strategies): सभी संसाधनों की पहचान करें और सर्वोत्तम संसाधनों का चयन करें।
  3. स्थान और पहुंच (Location + Access): बौद्धिक और शारीरिक दोनों तरह से स्रोतों का पता लगाएं।
  4. जानकारी का उपयोग (Use of Info.): जानकारी पढ़ें, देखें, सुनें या उसके साथ इंटरैक्ट करें।
  5. संश्लेषण (Synthesis): प्रासंगिक, विश्वसनीय जानकारी इकट्ठा करें।
  6. मूल्यांकन (Evaluation): अंतिम उत्पाद की प्रभावशीलता और प्रक्रिया की दक्षता पर विचार करें।

 


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 SCONUL Seven Pillars Model

 

सूचना साक्षरता पर SCONUL वर्किंग ग्रुप ने 1999 में मॉडल प्रकाशित किया। इसे दुनिया भर के पुस्तकालयाध्यक्षों और शिक्षकों द्वारा अपनाया गया है।

सोसाइटी ऑफ़ कॉलेज, नेशनल एंड यूनिवर्सिटी लाइब्रेरीज़ (SCONUL) यूके और आयरलैंड में सभी विश्वविद्यालय पुस्तकालयों का प्रतिनिधित्व करती है।

सूचना साक्षरता का SCONUL सात स्तंभ मॉडल सूचना साक्षरता कौशल और समझ के सात सेटों को परिभाषित करता है: 

  1. पहचान करना (Identify): अपनी सूचना आवश्यकताओं को समझें
  2. दायरा (Scope): जानिए क्या उपलब्ध है
  3. योजना (Plan): अनुसंधान रणनीतियाँ विकसित करें
  4. इकट्ठा करना (Gather): आपको जो चाहिए उसे ढूंढें
  5. मूल्यांकन करना (Evaluation): अपनी शोध प्रक्रिया और निष्कर्षों का मूल्यांकन करें
  6. प्रबंधित करना (Manage): जानकारी को प्रभावी ढंग से और नैतिक रूप से व्यवस्थित करें
  7. उपस्थित (Present): आपने जो सीखा है उसे साझा करें



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 Information Search Process Model (ISP)

 

सूचना खोज प्रक्रिया (आईएसपी) मॉडल एक छह चरणों वाला मॉडल है जो उपयोगकर्ता के दृष्टिकोण से जानकारी मांगने की प्रक्रिया का वर्णन करता है। मॉडल को रटगर्स विश्वविद्यालय में कैरोल कुहलथौ द्वारा 1991 में विकसित किया गया था। यह मॉडल दो दशकों के अनुभवजन्य शोध (empirical research) पर आधारित है।

ISP / आईएसपी मॉडल के छह चरण हैं: 

  1. Identify the need for information
  2. Formulate the search query
  3. Select Relevant Source
  4. Search and Retrieve Information
  5. Evaluate Information
  6. Organize and Synthesize information

जानकारी प्राप्त करने के लिए अनिश्चितता का सिद्धांत बताता है कि खोज प्रक्रिया के शुरुआती चरणों में जानकारी अक्सर अनिश्चितता बढ़ा देती है। अनिश्चितता का कारण हो सकता है: 

  • समझ की कमी
  • अर्थ में अंतर
  • एक सीमित रचना

अनिश्चितता का सिद्धांत सूचना प्राप्त करने की रचनात्मक प्रक्रिया की व्याख्या करता है। यह आमतौर पर संज्ञानात्मक प्रक्रिया के रूप में मानी जाने वाली चीज़ पर भावनात्मक विचार लाता है।

आईएसपी मॉडल प्रत्येक चरण में सामान्य भावात्मक (भावनाओं), संज्ञानात्मक (विचारों) और भौतिक (क्रियाओं) पर ध्यान केंद्रित करता है। मॉडल जानकारी मांगते समय अर्थ खोजने की एक प्रक्रिया का खुलासा करता है। 

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Pathways to Knowledge Model

 

The Pathways to Knowledge model is a six-stage model of information literacy:

  1. Appreciation, प्रशंसा,
  2. Presearch, अन्वेषण,
  3. Search, खोज,
  4. Interpretation, व्याख्या,
  5. Communication, संचार,
  6. Evaluation. मूल्यांकन

यह मॉडल बच्चों और युवा वयस्कों के लिए मार्जोरी एल. पप्पास और एन ई. टेपे (1997) द्वारा विकसित किया गया था। यह प्रश्न पूछने और प्रामाणिक सीखने के महत्व पर जोर देता है। यह मॉडल AASL और AECT द्वारा निर्धारित कई सूचना साक्षरता मानकों का पालन करता है। 

पाथवेज़ मॉडल भी छात्र की सफलता के लिए एक संस्थान-व्यापी दृष्टिकोण है। यह संरचित शैक्षिक अनुभवों पर आधारित है जो छात्रों को उनके प्रवेश बिंदु से उपलब्धि तक मार्गदर्शन करता है।

सीखने का मार्ग एक रोडमैप है जो शिक्षार्थियों को सीखने के अनुभव के माध्यम से मार्गदर्शन करता है।सीखने के मार्ग का उद्देश्य शिक्षार्थियों को उनके लक्ष्य हासिल करने में मदद करना है।

 

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 PLUS Model of Information Literacy

 

जेम्स ई. हेरिंग ने 1991 में स्कॉटलैंड में प्लस सूचना कौशल प्रक्रिया मॉडल विकसित किया। यह पहली बार 1996 में प्रकाशित हुआ था। इस मॉडल का उपयोग यू.के., दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के स्कूलों में किया गया है। 

PLUS मॉडल इस पर केंद्रित है: 

  1. सूचना की आवश्यकताएं,
  2. उपलब्ध संसाधन,
  3. जानकारी ढूंढना,
  4. परिणामों का मूल्यांकन करना,
  5. परिणामों के साथ काम करना,
  6. नैतिकता। 

पॉल जी. ज़ुरकोव्स्की ने पहली बार 1974 में सूचना साक्षरता को परिभाषित किया। उन्होंने कहा कि एक सूचना-साक्षर व्यक्ति वह व्यक्ति है जिसने काम पर और अपने दैनिक जीवन में समस्याओं को हल करने के लिए सूचना स्रोतों की एक विस्तृत श्रृंखला का उपयोग करना सीखा है। 

P = Purpose

L = Location

U = Use

S = Self-Evaluation

सूचना साक्षरता एक आजीवन सीखने की प्रक्रिया है। इसमें पाँच घटक शामिल हैं: सूचना के स्रोतों की पहचान करना, खोजना, मूल्यांकन करना, लागू करना, स्वीकार करना  


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 8Ws model of information literacy

 

एनेट लैम्ब ने 1990 के दशक की शुरुआत में सूचना साक्षरता के लिए 8Ws मॉडल विकसित किया।मॉडल को लचीला बनाने का इरादा है, ताकि शिक्षक और व्यक्ति इसे अपनी परिस्थितियों के अनुसार ढाल सकें।

8Ws मॉडल में शामिल हैं: 

  1. देख रहे: छात्र अपने पर्यावरण का पता लगाते हैं और उसका निरीक्षण करते हैं
  2. आश्चर्य: विद्यार्थी किसी विषय के बारे में आश्चर्य करते हैं
  3. हिलना डोलना: छात्र जानकारी के माध्यम से काम करते हैं
  4. बुनाई: छात्र तत्वों को एक साथ बुनते हैं


8Ws मॉडल Steps:

  1. Watching (Exploring) asks students to explore and become observers of their environment. It asks students to become more in tune to the world around them from family needs to global concerns. (देखना (खोज करना) छात्रों को अपने परिवेश का पता लगाने और उसका पर्यवेक्षक बनने के लिए कहता है। यह छात्रों को पारिवारिक जरूरतों से लेकर वैश्विक चिंताओं तक उनके आसपास की दुनिया के साथ अधिक तालमेल बिठाने के लिए कहता है।)
  2. Wondering (Questioning) focuses on brainstorming options, discussing ideas, identifying problems, and developing questions. (आश्चर्य (प्रश्न करना) विकल्पों पर विचार-विमर्श करने, विचारों पर चर्चा करने, समस्याओं की पहचान करने और प्रश्न विकसित करने पर केंद्रित है।)
  3. Webbing (Searching) directs students to locate, search for, and connect ideas and information. One piece of information may lead to new questions and areas of interest. Students select those resources that are relevant and organize them into meaningful clusters. (वेबबिंग (खोज) छात्रों को विचारों और सूचनाओं का पता लगाने, खोजने और उन्हें जोड़ने का निर्देश देती है। जानकारी का एक टुकड़ा नए प्रश्नों और रुचि के क्षेत्रों को जन्म दे सकता है। छात्र उन संसाधनों का चयन करते हैं जो प्रासंगिक हैं और उन्हें सार्थक समूहों में व्यवस्थित करते हैं।)
  4. Wiggling (Evaluating) is often the toughest phase for students. They’re often uncertain about what they’ve found and where they’re going with a project. Wiggling involves evaluating content, along with twisting and turning information looking for clues, ideas, and perspectives. (छात्रों के लिए मूल्यांकन करना अक्सर सबसे कठिन चरण होता है। वे अक्सर इस बारे में अनिश्चित रहते हैं कि उन्होंने क्या पाया है और वे किसी प्रोजेक्ट के साथ कहां जा रहे हैं। विग्लिंग में सामग्री का मूल्यांकन करने के साथ-साथ सुरागों, विचारों और दृष्टिकोणों की तलाश में जानकारी को तोड़-मरोड़ कर पेश करना शामिल है।)
  5. Weaving (Synthesizing) consists of organizing ideas, creating models, and formulating plans. It focuses on the application, analysis, and synthesis of information. (बुनाई (संश्लेषण) में विचारों को व्यवस्थित करना, मॉडल बनाना और योजनाएँ तैयार करना शामिल है। यह सूचना के अनुप्रयोग, विश्लेषण और संश्लेषण पर केंद्रित है।)
  6. Wrapping (Creating) involves creating and packaging ideas and solutions. Why is this important? Who needs to know about this? How can I effectively convey my ideas to others? Many packages get wrapped and rewrapped before they’re given away. (रैपिंग (निर्माण) में विचारों और समाधानों को बनाना और पैकेजिंग करना शामिल है। यह महत्वपूर्ण क्यों है? इसके बारे में किसे जानने की जरूरत है? मैं अपने विचारों को प्रभावी ढंग से दूसरों तक कैसे पहुँचा सकता हूँ? कई पैकेज वितरित किए जाने से पहले लपेटे और दोबारा लपेटे जाते हैं।)
  7. Waving (Communicating) is communicating ideas to others through presenting, publishing, and sharing. Students share their ideas, try out new approaches, and ask for feedback. (वेविंग (संचार करना) प्रस्तुतीकरण, प्रकाशन और साझाकरण के माध्यम से विचारों को दूसरों तक पहुंचाना है। छात्र अपने विचार साझा करते हैं, नए दृष्टिकोण आज़माते हैं और प्रतिक्रिया मांगते हैं।)
  8. Wishing (Assessing) is assessing, evaluating, and reflecting on the process and product. Students begin thinking about how the project went and consider possibilities for the future. (विशिंग (आकलन) प्रक्रिया और उत्पाद का आकलन, मूल्यांकन और प्रतिबिंबित करना है। छात्र यह सोचना शुरू करते हैं कि परियोजना कैसी रही और भविष्य के लिए संभावनाओं पर विचार करते हैं।)

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 Infohio DIALOGUE Model

 

The Infohio DIALOGUE is a model of information literacy developed by INFOhio in 1998, a state-wide library automation and information service. INFOhio एक राज्यव्यापी पुस्तकालय स्वचालन और सूचना सेवा है। 

It's especially important in situations that require decision making, problem solving, or knowledge acquisition.

सूचना साक्षरता कौशलों का एक समूह है जिसे सीखा जा सकता है। इसमें शामिल है: 

  1. सीखने के प्रति एक दृष्टिकोण
  2. ऑनलाइन ट्यूटोरियल जैसे टूल का उपयोग करना
  3. समूहों में काम करने जैसी तकनीकों का उपयोग करना
  4. सलाहकारों, प्रशिक्षकों और लोकपालों पर भरोसा करने जैसे तरीकों का उपयोग करना

Dialogue Model Steps:

  1. Define परिभाषित करना
  2. Initiate आरंभ करना
  3. Assess आकलन
  4. Locate पता लगाएँ
  5. Organize व्यवस्थित करें
  6. Guide मार्गदर्शक
  7. Use
  8. Evaluate

Paul G. Zurkowski coined the term "information literacy" in 1974. He defined it as the ability to use a variety of information sources to solve problems in daily life and at work.


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 Empowerment Information Model

 

The Empowering Eight (E8) Information Literacy Model was developed in 2004. It was created at a workshop hosted by the National Institute of Library and Information Sciences (NILIS) at the University of Colombo in Sri Lanka. The workshop was sponsored by IFLA-ALP and was specifically for stakeholders in the Asia-Pacific Region.

सशक्तिकरण एक विकासात्मक प्रक्रिया है जिसके चार चरण हैं: 

  1. प्रवेश (Entry)
  2. उन्नति (Advancement)
  3. निगमन (Incorporation)
  4. प्रतिबद्धता (Commitment)

सशक्तिकरण के लिए कुछ कदमों में शामिल हैं: 

  • लोगों को उनकी जिम्मेदारियां बताएं
  • उन्हें अधिकार दो
  • मानक तय करें
  • प्रशिक्षण प्रदान
  • उन्हें ज्ञान दो
  • राय देने

कार्यस्थल पर सशक्तिकरण के कुछ आयामों में शामिल हैं: कौशल, उद्देश्य, स्वायत्तता, समुदाय, सहभागिता। 

कुछ प्रकार के सशक्तिकरण में शामिल हैं: सामाजिक, शैक्षिक, आर्थिक, राजनीतिक, मनोवैज्ञानिक। 


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 Super 3 Research Model


Mike Eisenberg and Robert Berkowitz developed the Super 3 Research Model.

सुपर 3 रिसर्च मॉडल बिग 6 रिसर्च प्रक्रिया का एक सरलीकृत संस्करण है। इसके तीन चरण हैं: योजना बनायें, करें, समीक्षा करें। 

सुपर 3 मॉडल निम्न प्राथमिक छात्रों के लिए तैयार किया गया है। यह छात्रों को संपूर्ण छह चरणों वाली अनुसंधान प्रक्रिया में मदद करता है। 

सुपर 3 रिसर्च मॉडल के तीन चरण हैं: योजना बनायें, करें, समीक्षा करें।





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